टीचर्स ऑफ बिहार की पहल-‘School on Mobile’ (SoM)

यह सराहनीय है कि कोरोना महामारी के इस लॉक डाउन के बीच, हम शिक्षकगण इसके लिए भी अति चिंतित हैं कि हमारे सरकारी विद्यालयों के बच्चों का पठन-पाठन कहीं बहुत पिछड़ न जाय।
तो क्या कुछ ऐसा नही हो सकता कि लॉक डाउन के दौरान बच्चों का घर ही उनके लिए स्कूल हो जाय? जैसे- स्कूल में अलग -अलग घंटियां होती हैं, हर घंटी में अलग-अलग विषयों का शिक्षण होता है, शिक्षक पढ़ाते हैं, बच्चे सवाल-जवाब करते हैं, सीखते हैं, आदि-आदि। ऐसा उनके घर पर बिना स्कूल आये हो सके।
यह सही है कि वास्तविक स्कूल का कोई विकल्प नही हो सकता, लेकिन कुछ हद तक उसकी भरपाई तकनीकी नवाचार के माध्यम से हो सकती है। इसलिए ‘टीचर्स ऑफ बिहार’ ने इस आईडिया पर कार्य किया कि क्यों न कुछ समय के लिए बच्चों के माता-पिता के मोबाइल को ही ‘वर्चुअल स्कूल’ बना दिया जाय। जहाँ हम शिक्षकगण स्कूल जैसी समय-सारणी की तरह ही ऑनलाइन क्लास लें।और यह संभव हो गया है, ‘टीचर्स ऑफ बिहार’ की पहल ‘School on Mobile’ (‘SoM’) से।

क्या है School on Mobile'(SoM)?
स्कूल ऑन मोबाइल (SoM) टीचर्स ऑफ बिहार के द्वारा शुरू किया गया एक पहल है जिसके अंतर्गत सरकारी विद्यालय के बच्चों के लिए टीचर्स ऑफ बिहार फेसबुक ग्रुप पर सरकारी शिक्षकों द्वारा अकादमिक कैलेंडर के अनुसार लाइव क्लासेस आयोजित की जाएंगी।

कौन होगे लाभान्वित?
इस कार्यक्रम में बिहार के सरकारी विद्यालय के बच्चे लाभान्वित होंगे शुरुआती स्टेज में कक्षा 6 से 8 के लिए ऑनलाइन क्लासेज आयोजित की जाएंगी बाद में बाकी के कक्षाओं की क्लासेस शुरू होंगी।

क्या सिखाया जाएगा?
इस लाइव कार्यक्रम में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा निर्मित अकादमिक कैलेंडर के माह अप्रैल में पढ़ाए जाने वाले पाठों के अनुसार कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

क्या इसका शुल्क लगेगा?
बिल्कुल नहीं यह कार्यक्रम टीचर्स ऑफ बिहार द्वारा निशुल्क रूप से आयोजित की जाएगी एवं इसमें किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देय नहीं है।

ऑनलाइन क्लासेज में कैसे बच्चे सीखेंगे?
यह बहुत आसान है सबसे पहले टीचर्स ऑफ बिहार के ग्रुप टीचर्स ऑफ ऑफ बिहार-द चेंज मेकर्स को फेसबुक पर ज्वाइन करना है। ज्वाइन करते ही आपको उस ग्रुप पर यह सूचित कर दिया जाएगा कि किस विषय की कक्षा किस दिन और कितने बजे आयोजित की जाएगी।
जिस कक्षा को आपको देखना है उस कक्षा के लाइव पर आपको ज्वाइन कर लेना है।
आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर ग्रुप से जुड़ सकते हैं।
Facebook Page   |  Facebook Group

एक शिक्षक के रूप में आप कैसे जुड़ें?
यदि आप शिक्षक हैं तो इस पहल से जुड़ें, ऑनलाइन क्लास लें। यह आपके लिए अनूठा अवसर है जहां आप न केवल अपने विद्यालय के बच्चों बल्कि पूरे बिहार के बच्चों को एक साथ सीखा सकते हैं।
इस कार्यक्रम में लाइव क्लासेस लेने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को फिल अप करें।
https://forms.gle/CRsPKatv9d6Hhho7A

अभिभावकों को क्या करना है?
अगर आप माता-पिता/अभिभावक हैं तो School on Mobile'(SoM) बारे में अड़ोस-पड़ोस में बताएं, अपने एंड्रॉयड मोबाइल को कुछ टाइम के लिए अपने बच्चों के शिक्षण के काम लाएं।इस पहल से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभ हो सके, इसलिए आपका सहयोग अपेक्षित है।

आइए हम सब मिलकर इस विषम परिस्थिति में बिहार की शिक्षा के लिए और सरकारी विद्यालय के बच्चों के लिए कुछ करें🙏🏻

word of Founder

जब कोरोना से पूरा देश लड़ रहा है ऐसे वक्त में टीचर्स ऑफ बिहार (ToB) भी बिहार के शिक्षा एवं शिक्षकों के लिए कई नवाचारी प्रयोगों, कार्यों एवं गतिविधियों को प्रतिदिन ला रहा है। इन्हीं कार्यों में
स्कूल ऑन मोबाइल (SoM) का यह मुहिम बिहार के शिक्षा में एक मील का पत्थर साबित होगा। लॉकडाउन के इस विषम परिस्थिति में भी टीचर्स ऑफ बिहार अपने नवाचारी प्रयोगों एवं मुहिम के द्वारा बच्चों को सीखने सिखाने के लिए प्रतिबद्ध है। टीचर्स ऑफ बिहार के इस मुहिम में शामिल सभी शिक्षकों एवं बच्चों को शुभकामनाएं।

Our core values

864
teaching hours
18
live session teachers
8
Sunday Funday Mentor
100
total teachers
54
events organize by us

Meet our Teachers

Gems of Teachers of Bihar. 

Mrs. Mamta Kumari
Class V- English
Mr. Santosh Sawant
Class V- EVS
Mrs. Anita Kumari
Class V-Hindi
Mr. GAURAV KUMAR
Class VI- Maths
Mrs. Shafaque Fatma
Class VI- English
Mrs.  Madhumita Kumari
Class VI- Hindi
Mr. Binod Roy
Class VII- Maths
Mrs.  Rashmi Chaudhary
Class VII- English
Mrs. Roma Kumari
Class VII- History
भोजन कहां से आता है
By-Ruby Kumari 
TLM-Poshak titli
Class VII- Science
Mr. Prasanna Kumar
Class VII- Civics
Mr. Nikhilesh Kranti
Class VIII- History
Mr. Sunil  Kumar pandey
Class VIII- Sanskrit
Mrs. sandhya Ray
Class VIII- Science
Mr. Raghvendra Kumar Jha
Class VIII- Geography
Mrs. Pratima Kumari
Class VIII- Hindi
Mr. Prasant Kumar
Class IX- History
Mr. Amitesh Anand Mishra
Class IX- Maths
Mrs. Dipti Anshu
Class IX- English