कोडिंग सीखेगा बिहार

इच्छा है तो संभव है !

▪︎क्या आप या आपके बच्चे पूरे दिन कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम या वीडियो देखते रहते हैं?
▪︎क्या आपने कभी सोचा है कि इन उपकरणों का सकारात्मक उपयोग किया जाए तो आपके बच्चे कई प्रोग्राम्स कोडिंग कर के आसान तरीके से बना सकते हैं।

बच्चों को भी सिर्फ गेम खेलने से ज्यादा जानने की जरूरत है। प्रोग्रामिंग या कोडिंग ऐसा कौशल है जिसे कम हस्तक्षेप के साथ घर बैठे विकसित किया जा सकता है। ज्यादातर माता-पिता इसे महसूस नहीं करते हैं, लेकिन ऑनलाइन ऐसे कई संसाधन हैं जो बच्चों को प्रोग्राम सीखने में मदद कर सकते है।
कोडिंग एक शानदार तरीका है बच्चों में तर्क कौशल और गणित क्षमताओं को विकसित करने के लिए। घर पर प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है? बस किसी भी बुनियादी कंप्यूटर/ एंड्राइड एवं एक इंटरनेट कनेक्शन की।

इन्हीं बातों के मद्देनजर भविष्य में कोडिंग की आवश्यकता एवं जरूरत को ध्यान में रखते हुए टीचर्स ऑफ बिहार के द्वारा एक नए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है नाम है – ‘कोडिंग सीखेगा बिहार- इच्छा है तो संभव है‘। इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य शिक्षकों एवं बच्चों को कोडिंग के प्रति जागरूक करना और सिखाना है। इस कार्यक्रम में मुख्य साधन सेवी की भूमिका बिहार के सरकारी विद्यालय के शिक्षक श्री सौरभ सुमन जी निभाएंगे। कार्यक्रम ऑनलाइन गूगल मीट पर आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में बहुत ही लिमिटेड सीट्स है तो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर रजिस्ट्रेशन के आधार पर चयनित प्रतिभागियों की सूची जारी कर उनके साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। तो देर न करें आज ही इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरें और शामिल हों और कहें “इच्छा है तो संभव है“।

प्रशिक्षण दिवस: सप्ताह के 2 दिन रविवार और गुरुवार
प्रशिक्षण समय : 40 minute

प्रशिक्षण का माध्यम- ज़ूम

महत्वपूर्ण निर्देश

1. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बिहार के सरकारी विद्यालय के शिक्षक एवं सभी बच्चों के लिए है।
2. रजिस्ट्रेशन में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रतिभागियों की सूची जारी की जाएगी। https://tinyurl.com/Codingbihar
3. यह प्रशिक्षण पूरी तरह नि:शुल्क है।
4.यह कार्यक्रम ऑनलाइन Zoom पर आयोजित किया जाएगा एवं इसमें सभी रजिस्टर्ड प्रतिभागियों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी।
6. प्रशिक्षण के अंत में सभी प्रतिभागियों को ई सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।
7.कृपया अपनी वैध ईमेल आईडी और पूरा नाम सावधानी से लिखें एवं चेक करे। ई-सर्टिफिकेट केवल आपके वैध पंजीकृत ईमेल आईडी पर ही भेजा जाएगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। https://tinyurl.com/Codingbihar